Home News Fourth Phase Of Vande Bharat Mission Started, More Than 500 Flights Will...

Fourth Phase Of Vande Bharat Mission Started, More Than 500 Flights Will Be Operated To Return Home To Indians

3
0

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए वंदे भारत मिशन का चौथा चरण शुरू हो गया है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि वंदे भारत मिशन के अंतर्गत चौथे चरण में हम 500 से अधिक उड़ानों का संचालन करेंगे. इसमें एअर इंडिया और निजी विमानन कंपनियां दोनों शामिल हैं.वंदे भारत मिशन के जरिए अब तक 4.75 लाख से अधिक लोगों को वतन वापस लाया गया है.

अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘ एक जुलाई तक, वतन वापसी के इच्छुक कुल 5,83,109 भारतीयों ने विदेश में हमारे दूतावासों में पंजीकरण कराया था, जिनमें से इस अभियान के तहत 4,75,000 से अधिक लोगों को वापस लाया जा चुका है.’

उन्होंने कहा कि इस संख्या में से करीब 90,000 भारतीयों को जमीनी सीमा आव्रजन जांच चौकियों के जरिए नेपाल, भूटान और बांग्लादेश से वापस लाया गया. श्रीवास्तव ने कहा कि अभियान के चौथे चरण में संचालित होने वाली उड़ानों की सूची मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है और इसे लगातार अपडेट किया जा रहा है.

कब से कब तक चला वंदे भारत मिशन का पहला दूसरा और तीसरी चरण

अभियान का पहला चरण सात मई से 15 मई तक चला. मिशन के तहत वापसी का दूसरा चरण 17 से 22 मई तक चला. हालांकि सरकार ने इस चरण को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया.

तीसरा चरण 11 जून से दो जुलाई तक चला. सबसे ज्यादा केरल में 94,085 लोग आए. इसके बाद उत्तरप्रदेश, बिहार, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और आंध्रप्रदेश में लोग लौटे.

बता दें की देश में कोरोना का असर लगातार बढ़ता जा रहा है. अबतक देश में 6 लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं.

आज ही के दिन आजाद हुआ था अमेरिका, राष्ट्रपति और मेलानिया ट्रंप की मेजबानी में होगा ‘सैल्यूट टू अमेरिका’ का आयोजन

दुनिया में कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में सामने आए 2 लाख से ज्यादा नए मामले, 5 हजार की मौत


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here