Home News Gujarat: Zoya Khan become first Indian Transgender operator of Common Service Center...

Gujarat: Zoya Khan become first Indian Transgender operator of Common Service Center – भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, खुद केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

3
0

भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, खुद केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान.

नई दिल्ली:

गुजरात के वडोदरा जिले में जोया खान (Zoya Khan), भारत में कॉमन सर्विस सेंटर की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर (Transgender Operator) हैं. जोया खान का उद्धेश्य ट्रांसजेंडर समुदार के सदस्यों को डिजिटल युग के साथ चलना सिखाना है और समुदाय के लोगों को इसके साथ जीना सीखान है. दरअसल, खुद केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने एक ट्वीट के जरिए जोया खान के भारत के कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर होने की जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ें

अपने इस ट्वीट में रविशंकर प्रसाद ने लिखा, ”जोया खान गुजरात के वडोदरा जिले से कॉमन सर्विस सेंटर की भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं. उन्होंने टेलीमेडिसिन परामर्श के साथ सीएससी काम शुरू किया है. उनका विजन ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने और उन्हें बेहतर अवसर प्रदान कराने में उनका समर्थन करने की है.”

कॉमन सर्विस सेंटर भारत सरकार द्वारा ग्रामीण और दूरस्थ स्थानों पर ई-सेवा पहुंचाने के लिए दी जाने वाली सुविधाएं हैं. यह सुविधाएं उन क्षेत्रों में दी जाती है, जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता ना के बराबर है, या फिर है ही नहीं.




Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here