Home News Mann Ki Baat: PM Narendra Modi Salutes The Brave Martyrs, Warns About...

Mann Ki Baat: PM Narendra Modi Salutes The Brave Martyrs, Warns About The Danger Of Corona, Read 10 Big Things

4
0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया. ‘मन की बात’ का यह 67वां एपिसोड था. इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना वायरस, कारगिल विजय दिवस और लॉकडाउन समेत तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखी. पीएम मोदी ने कहा कि आज 26 जुलाई है. आज का दिन बहुत खास है. आज कारगिल विजय दिवस है. 21 साल पहले आज के ही दिन कारगिल के युद्ध में हमारी सेना ने भारत की जीत का झंडा फहराया था.

पीएम मोदी के कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कारगिल का युद्ध जिन परिस्थितियों में हुआ था, वो भारत कभी नहीं भूल सकता.पाकिस्तान ने बड़े-बड़े मनसूबे पालकर भारत की भूमि हथियाने और अपने यहां चल रहे आन्तरिक कलह से ध्यान भटकाने को लेकर दुस्साहस किया था.
  • प्रधानमंत्री मोदी बोले, आप कल्पना कर सकते हैं कि ऊचें पहाडों पर बैठा हुआ दुश्मन और नीचे से लड़ रही हमारी सेना, लेकिन जीत पहाड़ की ऊंचाई की नहीं,भारत की सेनाओं के ऊंचे हौंसले और सच्ची वीरता की हुई.
  • कारगिल दिवस पर पीएम मोदी ने सबसे पहले पाकिस्तान पर निशाना साधा. मोदी ने कहा कि दुष्ट का स्वभाव ही होता है सबसे बिना वजह दुश्मनी करना, हित करने वाले का भी नुकसान सोचना. मोदी ने कहा कि पाकिस्तान ने पीठ पर छुरा घोंपा था.
  • प्रधानमंत्री मोदी अटल बिहारी वाजपेयी का जिक्र करते हुए कहा कि कारगिल युद्ध के समय अटल जी ने लालकिले से जो कहा था, वो, आज भी हम सभी के लिए बहुत प्रासंगिक है. अटल जी ने, तब, देश को, गांधी जी के एक मंत्र की याद दिलाई थी. महात्मा गांधी का मंत्र था, कि, यद किसी को कभी कोई दुविधा हो, कि, उसे क्या करना, क्या न करना, तो, उसे भारत के सबसे गरीब और असहाय व्यक्ति के बारे में सोचना चाहिए. उसे ये सोचना चाहिए कि जो वो करे जा रहा है, उससे, उस व्यक्ति की भलाई होगी या नहीं होगी.
  • प्रधानमंत्री ने युवाओं से अपील करते हुए कहा कि मेरा, देश के नौजवानों से आग्रह है, कि आज दिन-भर कारगिल विजय से जुड़े हमारे जाबाजों की कहानियाँ, वीर-माताओं के त्याग के बारे में, एक-दूसरे को बताएं, शेयर करें. पीएम ने कहा कि साथियों, मैं आपसे आग्रह करता हूं http://gallantryawards.gov.in वेबसाइट पर आप ज़रूर Visit करें, वहां आपको, हमारे वीर पराक्रमी योद्धाओं और उनके पराक्रम के बारे में बहुत सारी जानकारियां प्राप्त होंगी.
  • कोरोना का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि साथियों कोरोना का खतरा टला नहीं है. कई स्थानों पर यह तेजी से फैल रहा है. उन्होंने कहा कि हमें कोरोना संक्रमण को लेकर पूरी सावधानी बरतनी है. चेहरे पर मास्क लगाना या गमछे का उपयोग करना, दो गज की दूरी, लगातार हाथ धोना, कहीं पर भी थूकना नहीं, साफ सफाई का पूरा ध्यान रखना-यही हमारे हथियार हैं जो हमें कोरोना से बचा सकते हैं.
  • पीएम ने कहा कि पिछले कुछ महीनों से पूरे देश ने एकजुट होकर जिस तरह कोरोना से मुकाबला किया है, उसने, अनेक आशंकाओं को गलत साबित कर दिया है. आज, हमारे देश में रिकवरी रेट अन्य देशों के मुकाबले बेहतर है, साथ ही, हमारे देश में कोरोना से मृत्यु-दर भी दुनिया के ज्यादातर देशों से काफ़ी कम है.
  • बिहार में कई महिला स्वयं सहायता समूह ने मधुबनी पेंटिंग वाले मास्क बनाना शुरू किया है, और देखते-ही-देखते, ये खूब प्रसिद्ध हो गये हैं. ये मधुबनी मास्क एक तरह से अपनी परम्परा का प्रचार तो करते ही हैं, लोगों को, स्वास्थ्य के साथ, रोजगारी भी दे रहे हैं.
  • सकारात्मक सोच से हमेशा आपदा को अवसर में, विपत्ति को विकास में बदलने में मदद मिलती है. हम कोरोना के समय भी देख रहे हैं, कि कैसे देश के युवाओं-महिलाओं ने प्रतिभा के दम पर कुछ नये प्रयोग शुरू किये हैं.
  • प्रधानमंत्री ने कहा कि युद्ध की परिस्थिति में, हम जो बात कहते हैं, करते हैं, उसका सीमा पर डटे सैनिक के मनोबल पर उसके परिवार के मनोबल पर बहुत गहरा असर पड़ता है. ये बात हमें कभी भूलनी नहीं चाहिए.

Mann Ki Baat: पीएम मोदी बोले- कारगिल युद्ध जिन परिस्थितियों मे हुआ था, वो भारत कभी भूल नहीं सकता

करगिल विजय दिवस पर रक्षा मंत्री राजनाथ ने समर स्मारक पर अर्पित की श्रद्धांजलि, कहा- शहीदों से हमेशा मिलेगी प्रेरणा


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here