Home Education Mizoram Board MBSE HSSLC 12th Result 2020 To Be Declared Soon Check...

Mizoram Board MBSE HSSLC 12th Result 2020 To Be Declared Soon Check On Mbse.edu.in

3
0


Mizoram Board 12th result 2020: मिजोरम बोर्ड स्कूल एजुकेशन (MBSE) 12वीं क्लास के नतीजे 14 जुलाई 2020 को घोषित करेगा. एमबीएसई के सूत्रों से पता चला है कि मिजोरम बोर्ड 12वीं क्लास के नतीजे दोपहर 12 बजे घोषित किए जाएंगे. वे सभी स्टूडेंट्स जो HSSLC की  परीक्षा में शामिल हुए थे रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mbse.edu.in पर अपने रिजल्ट चेक कर सकेंगे.

मिजोरम बोर्ड 12वीं क्लास की परीक्षाएं मार्च माह में आयोजित की गईं थी लेकिन कोरोना वायरस महामारी के चलते और पूरे देश में लॉकडाउन के कारण कुछ परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थी. इन पेंडिंग परीक्षाओं को 22 अप्रैल 2020 से करवाने का फैसला लिया गया था. लॉकडाउन के कारण इसे फिर स्थगित कर दिया गया. इसके बाद हायर सेकेंडरी स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट (HSSLC) की आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस की परीक्षाएं 16 जून से कराने का फैसला किया गया था. परन्तु इसे एक बार फिर स्थगित कर 1 जुलाई से कराने का निर्णय लिया गया.

इस बार यह मिजोरम बोर्ड के 12 वीं की पेंडिंग परीक्षाओं को 1 जुलाई से 3 जुलाई तक आयजित किया गया. इसमें अर्थशास्त्र, रसायन विज्ञान, समाजशास्त्र, कंप्यूटर विज्ञान और गृह विज्ञान विषयों की परीक्षाएं आयोजित की गई. इसी के साथ कक्षा 10वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षाएं भी आयोजित की गई.

इन पेंडिंग परीक्षाओं के लिए लगभग 4,700 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. परीक्षा राज्य भर के 79 परीक्षा केंद्रों में सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की गई थी. अब इन परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू करदिया गया है. जैसे ही मूल्यांकन कार्य खत्म होगा वैसे ही रिजल्ट तैयार कर जारी करने की तिथि घोषित की जायेगी. उम्मीद है कि रिजल्ट जारी करने की तारीख और समय अगले एक –दो दिनों में घोषित कर दिया जाय.

बतादें कि मिजोरम बोर्ड की 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं के लिए हजारों स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया  था.

मिजोरम बोर्ड 10वीं के रिजल्ट 2020  

वर्ष 2020 के मिजोरम बोर्ड 10वीं क्लास के नतीजे घोषित किये जा चुके हैं. 10वीं में 18594 स्टूडेंट्स पास हुए थे. इस साल का पास फीसदी 68.33 फीसदी था.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here