Home News PM Modi At Launch Of High Throughput COVID 19 Testing Facilities In...

PM Modi At Launch Of High Throughput COVID 19 Testing Facilities In 3 Cities | COVID 19: पीएम मोदी ने कहा

0
0

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से नोएडा, मुम्बई और कोलकाता में उच्च क्षमता वाली Covid-19 परीक्षण सुविधाओं का शुभारंभ किया. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी उपस्थित थीं.

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन अत्याधुनिक जांच केंद्रों की शुरुआत से पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में और ताकत मिलने वाली है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सही समय पर सही फैसले लेने की वजह से कोरोना के मामले में भारत की स्थिति अन्य देशों के मुकाबले संभली हुई है. उन्होंने कहा कि आज भारत में पांच लाख से ज्यादा टेस्ट हर रोज हो रहे हैं और आने वाले हफ्तों में इसको 10 लाख प्रतिदिन करने की कोशिश हो रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में बहुत से त्यौहार आने वाले हैं. हमारे ये उत्सव, उल्लास का कारण बनें, लोगों में संक्रमण न फैले इसके लिए हमें हर सावधानी रखनी है. हमें ये भी देखते रहना होगा कि उत्सव के इस समय में गरीब परिवारों को परेशानी ना हो.

उन्होंने कहा कि हमारे देश के Talented वैज्ञानिक कोरोना वैक्सीन के लिए तेज़ी से काम कर रहे हैं. लेकिन जब तक कोई प्रभावी दवा या वेक्सीन नहीं बनती, तब तक मास्क, 2 गज़ की दूरी, हाथ धोना ही हमारा विकल्प है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘देश में जिस तरह सही समय पर सही फैसले लिए गए आज उसी का परिणाम है कि भारत अन्य देशों के मुकाबले काफी संभली हुई स्थिति में है. आज हमारे देश में कोरोना से होने वाली मृत्यु बड़े-बड़े देशों के मुकाबले काफी कम है.’’

उन्होंने कहा कि देश में कोरोना से ठीक होने की दर भी अन्य देशों के मुकाबले बहुत ज्यादा है और दिनोंदिन सुधार भी हो रहा है. उन्होंने कहा, ’’आज भारत में कोरोना संक्रमित होने के बाद ठीक होने वालों की संख्या करीब-करीब 10 लाख पहुंचने वाली है.’’

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के चलते जान गंवाने वाले लोगों की संख्या कई बड़े देशों की तुलना में काफी कम है. उन्होंने कहा, ”जनवरी में हमारे पास बस एक ही कोविड-19 जांच केंद्र था लेकिन अब देश में करीब 1300 प्रयोगशालाएं काम कर रही हैं.”

भारत ने बांग्लादेश को सौंपा 10 डीजल रेल इंजन, रेल परियोजनाओं के लिए करेगा मदद


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here