Home News Scientists From India And Israel Engaged In Creating A Technique That Gives...

Scientists From India And Israel Engaged In Creating A Technique That Gives Coronavirus Test Results In A Few Moments- Ann

0
0

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच भारत और इजराइल एक उन्नत परीक्षण टेस्ट विकसित करने में जुटे हैं, जिससे कुछ ही पलों में नतीजे मिल जाएंगे. इसके लिए सोमवार को तेल अवीव से कुछ खास इजराइली विशेषज्ञों और उन्नत उपकरणों को लेकर एक विमान भारत आया है.

भारत में इजराइली के राजदूत रौन मल्का ने बताया कि एक विशेष फ्लाइट के जरिए कुछ श्रेष्ठ वैज्ञानिक और उन्नत उपकरण नई दिल्ली पहुंचे हैं. इजराइली रक्षा और स्वास्थ्य वैज्ञानिक भारत में अपने समकक्ष वैज्ञानिकों के साथ मिलकर काम करेंगे. कोशिश एक ऐसा रैपिड टेस्ट विकसित करने की है, जिसमें कुछ सेकेंड के भीतर ही नतीजे आ जाएंगे. गौरतलब है कि इजराइल की डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन और भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के विशेषज्ञ इसमें शरीक होंगे.

राजदूत ने कहा, “इजराइल और भारत के रक्षा वैज्ञानिकों का यह साझा प्रयास एक गेम-चेंजर तकनीक होगा, जिसके जरिए कोरोना के इलाज में लाभ मिलेगा. इतना ही नहीं कई उन्नत इजराइली वेंटिलेटर्स और मेडिकल उपकरणों की खेप भी भारत की मदद के लिए भेजी गई है.”

महत्वपूर्ण है कि इजराइल ने भारत को वेंटिलेटर्स और उन्य चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति के लिए अपने नियमों में बदलाव करते हुए भेजा है. हालांकि इससे पहले भारत ने भी इजराइल को कई महत्वपूर्ण दवाएं और डाइग्नॉस्टिक उपकरण उस वक्त भेजे थे, जब इनकी दुनियाभर में भारी किल्लत थी.

इजराइल से भारत आए साजो-सामान में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस आधारित कुछ उपकरण भी हैं, जिन्हें राजधानी दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह बोले- राम मंदिर में सीता जी की भी हो प्रमुख मूर्ति, भव्य शिवलिंग स्थापित किया जाए 

राजस्थान: CM अशोक गहलोत ने विधानसभा सत्र 31 जुलाई से बुलाने का संशोधित प्रस्ताव राज्यपाल को भेजा 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here