Home News Tips: Increase Immunity Power By Adopting These Home Remedies, Will Get Benefit...

Tips: Increase Immunity Power By Adopting These Home Remedies, Will Get Benefit In Coronavirus Era

0
0

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच डॉक्टर्स शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करने की सलाह दे रहे हैं. इन दिनों मौसम भी बदल रहा है. मौसम बदलने के साथ ही हल्की खांसी और गले में खराश समेत कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन इस समस्याओं को घरेलू उपायों के जरिए दूर कर सकते हैं.

पुदीने के पत्ते से होगा फायदा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की आयुष इकाई के महाप्रबंधक डॉ. रामजी वर्मा का कहना है कि सूखी खांसी व गले में खराश को दूर करने में आयुष का घरेलू उपचार बहुत ही कारगर है. इसके लिए ताजे पुदीने के पत्ते और काला जीरा को पानी में उबालकर दिन में एक बार भाप लेने से इस तरह की समस्या से राहत मिल सकती है. इसके अलावा लौंग के पाउडर को मिश्री-शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार सेवन करने से इस तरह की समस्या दूर हो सकती है. डॉ. वर्मा का कहना है कि अगर इसके बाद भी परेशानी ठीक नहीं होती है, तब चिकित्सक की सलाह लें.

उन्होंने बताया कि इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के एक से एक नुस्खे आयुर्वेद में मौजूद हैं, जिसको आजमाकर हम कोरोना ही नहीं अन्य संक्रामक बीमारियों को भी अपने से दूर कर सकते हैं. इसके अलावा इन नुस्खों के कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हैं.

इनसे बढ़ेगी इम्यूनिटी

डॉ. वर्मा ने बताया कि भोजन में हल्दी, धनिया, जीरा और लहसुन का इस्तेमाल भी इसमें बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीना, गुनगुना पानी और हर्बल चाय का काढ़ा पीकर भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं.

योग का भी ले सकते हैं सहारा

इसके साथ ही योगा, ध्यान और प्राणायाम का भी सहारा लिया जा सकता है. बदली परिस्थितियों में आप यही छोटे-छोटे नुस्खे आजमाकर स्वस्थ रह सकते हैं, क्योंकि अभी अस्पताल और चिकित्सक कोरोना के मरीजों की जांच और देखरेख में व्यस्त हैं. इसलिए अस्पतालों में अनावश्यक दबाव बढ़ाने से बचें और सुरक्षित रहें.

ये भी पढ़ें

क्या इम्युनिटी बुस्टिंग सप्लिमेंट्स से बच्चों में कोरोना होने से रोका जा सकता है ?

आप अपनी जीवनशैली को बनाना चाहते हैं बेहतर और स्वस्थ, तो डाइट में करें ये 5 बदलाव


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here