Home News UN Secretary-General Antonio Guterres Said- The World Is At A Breaking Point,...

UN Secretary-General Antonio Guterres Said- The World Is At A Breaking Point, Coronavirus Is Exposing Inequalities | संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा

0
0

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस कहा कि वैज्ञानिक और प्रौद्योगिक उन्नति के बाद भी माइक्रोस्कोपिक कोरोना वायरस हमें घुटनों पर ले आया है. उन्होंने कहा कि हमें अब तक नहीं पता कि आखिर इससे कैसे निपटा जाए. इसका इलाज किया जाए या फिर इसके लिए वैक्सीन बनाई जाए. हमें कोई अंदाजा नहीं है कि हम क ऐसा कर पाएंगे.

एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी है कि दुनिया एक “ब्रेकिंग पॉइंट” पर है. कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न असमानताओं से निपटने के लिए एक नए मॉडल की जरुरत है. नेल्सन मंडेला पर ऑनलाइन लेक्चर के दौरान गुटेरेस ने महामारी की तुलना एक्स-रे से की, उन्होंने कहा इससे हमारे द्वारा बनाए गए समाज के कंकाल में फ्रैक्चर का खुलासा होता है.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा, ”यह हर जगह गिरावट और झूठ को उजागर कर रहा है: झूठ यह है कि मुक्त बाजार सभी के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदान कर सकता है, कल्पना यह है कि बिना वेतन वाला काम नहीं होता है, भ्रम यह है कि हम एक नस्लवाद के बाद वाली दुनिया में रहते हैं, मिथक यह है कि हम सभी एक ही नाव में सवार हैं.”

एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि विकसित देश दृढ़ता से अपने अस्तित्व को बचाने के लिए निवेश कर रहे हैं और इन खतरनाक समय में विकासशील दुनिया की मदद के लिए आवश्यक समर्थन देने में विफल रहे हैं.

दुनियाभर में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 6 लाख के पार

कोरोना संक्रमण के आंकड़ों पर नजर रख रही वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, दुनिया में एक करोड़ 44 लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या 6 लाख को पार कर गई है. अभी तक 6 लाख 4 हजार से ज्यादा लोगों की इससे मौत हो चुकी है.

दूसरी तरह इस बीमारी से मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है और अबतक 86 लाख से ज्यादा संक्रमित लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं. दुनियाभर में अभी भी 52 लाख एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है.

दुनिया में कहां कितने केस, कितनी मौतें

अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. यहां अबतक 38.33 लाख से ज्यादा लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जबकि एक लाख 42 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 63 हजार से ज्यादा नए केस आए, जबकि 813 लोगों की मौत हुई. वहीं ब्राजील में भी कोरोना का कहर बरकरार है. ब्राजील में संक्रमण के मामले 20 लाख के पार पहुंच चुके हैं, जबकि 78 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं.

कोरोना अपडेट: देश में एक दिन में आए सबसे ज्यादा करीब 39 हजार नए मामले, 10.77 लाख लोग संक्रमित

तस्वीरें: Delhi-NCR में राहत के साथ आफत लेकर आई बारिश, सड़कें बनीं तालाब, 15 फीट पानी में डूबी बस


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here