Home News Use these kitchen ingredients to revive your hair growth and make them...

Use these kitchen ingredients to revive your hair growth and make them glowing read tips here

8
0

रसोई में इस्तेमाल होने वाली इन चीजों से अपने बालों को फिर से बनाएं चमकदार, जानें Easy Tips

इन टिप्स के साथ बालों को बनाएं चमकदान.

नई दिल्ली:

आपके घर की रसोई और गार्डन में मौजूद कुछ चीजों से आप आसानी से अपने बालों को फिर से चमकदार और मुलायम बना सकती हैं. इस आर्टिकल में हम आपको जिन चीजों के बारे में बताने वाले हैं, उनमें काफी अधिक मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-बैक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं. 

यह भी पढ़ें

आमला

आमले में एंटीइंफ्लामेटरी प्रोपर्टी होती हैं, जो आपके बालों को बढ़ाती हैं. इसके लिए आप आमले को नींबू के रस के साथ मिलाएं और स्कैल्प पर मसाज करें. रात भर के लिए इसे लगा रहने दें और फिर सुबह को अपने सामान्य शैंपू से बाल धो लें.

मेथी

इसके लिए रातभर मेथी के बीज को पानी में भिगो कर रख लें और सुबह इन्हें पीस कर अपने बालों में लगा लें. कम से 45 मिनट तक इसे अपने बालों में लगा रहने दें और फिर अपने बालों को धो लें. मेथी के बीज लगाने से बाल मजबूत होते हैं.

नींबू और रोजमैरी

दो चम्मच गर्म नारियल के तेल में दो नींबू का रस और एक संतरा मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और मसाज कर लें और फिर बालों को एक घंटे के लिए ढक दें. इसके बाद शैंपू लगाकर अपना सिर धो लें. इससे आपकी स्कैल्प का ऑयल कंट्रोल में रहता है. जिन लोगों के बाल नेचुरली ऑयली होते हैं उन्हें अपने बालों को बाउंसी बनाने के लिए इसमें रोजमैरी को मिला लेना चाहिए. 

घर पर बनाएं बालों के लिए स्क्रब

आप अपने बालों की डीप क्लेंजिंग के लिए घर पर दो चम्मच ब्राउन चीनी, लेवेंडर तेल की कुछ बुंदे और आधा चम्मच नारियल का तेल, आधा चम्मच शैंपू और आधा चम्मच पानी मिला कर स्क्रब बना सकते हैं. अपने बालों को पहले शैंपू से धो लें और फिर इस स्क्रब को अच्छे से अपनी स्कैल्प पर लगा कर मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. अपने बालों को सामान्य पानी से धो लें और फिर कंडिशनर का इस्तेमाल करें. इससे आपका डैंडरफ खत्म हो जाएगा. 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here