Home News WHO Appeals World To Focus On First Wave Of Infection And Learn...

WHO Appeals World To Focus On First Wave Of Infection And Learn To Deal With 2nd Phase | कोरोना वायरस को लेकर WHO की अपील

7
0

जिनेवाः विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आपात संबंधी स्थितियों के प्रमुख ने कहा कि हमें कोरोना वायरस संक्रमण के मौजूदा दौर से लड़ने की जरूरत है न कि इस पर ध्यान देने की कि इस संक्रमण का दूसरा दौर कब आएगा. दुनियाभर में कोरोना संक्रमण के कारण 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

मौजूदा दौर से सबक सीखना जरूरी

डॉ. माइकल रायन ने कहा कि अगर लोग कोरोना वायरस के मौजूदा दौर से लड़ने का सबक सीखते हैं तो दूसरे दौर से लड़ने में दुनिया काफी हद तक बेहतर स्थिति में होगी.

डब्ल्यूएचओ के अधिकारी इस वायरस से लड़ने में अहम रणनीतियों के तौर पर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने और साफ-सफाई रखने के साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने पर जोर देते हैं.

उनका कहना है कि सरकारों को अपने देशों में बीमारी की स्थिति पर आधारित नीतियों की रूपरेखा बनानी चाहिए. रायन ने कहा कि दुनिया भर में कोरोना वायरस के पहले दौर में दूसरी बार सबसे अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

24 घंटों में 2 लाख से ज्यादा नए केस

दुनियाभर में 1.11 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दुनिया में दो लाख 8 हजार 270 मामले सामने आए. वहीं अबतक पूरी दुनिया में कोरोना से एक करोड़ 11 लाख 81 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मरने वालों की संख्या पांच लाख 28 हजार के पार पहुंच गई है.

अमेरिका अभी भी कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में सबसे ऊपर है. यहां अबतक 28.90 लाख लोग संक्रमण के शिकार हो चुके हैं, जबकि एक लाख 32 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है.

ये भी पढ़ें

Coronavirus: अमेरिका में पिछले 24 घंटे में आए 55 हजार नए मामले, अबतक 29 लाख संक्रमित, 1.32 लाख की मौत

वंदे भारत मिशन का चौथा चरण शुरू, भारतीयों की घर वापसी के लिए होगा 500 से अधिक उड़ानों का संचालन


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here