Home News After COVID 19 New Infectious Disease In China | कोरोना के बाद...

After COVID 19 New Infectious Disease In China | कोरोना के बाद अब चीन में नई संक्रामक बीमारी की दस्तक, 7 लोगों की मौत

0
0

बीजिंग: चीन में एक नयी संक्रामक बीमारी ने दस्तक दी है. इस बीमारी से सात लोगों की मौत हो गयी है और 60 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं. चीन के सरकारी मीडिया ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए मनुष्यों के बीच संक्रमण फैलने की आशंका को लेकर चेतावनी जारी की.

पूर्वी चीन के जियांग्सू प्रांत में साल की पहली छमाही में एसएफटीएस वायरस से 37 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. सरकारी ग्लोबल टाइम्स ने खबरों के हवाले से कहा कि बाद में पूर्वी चीन के अन्हुई प्रांत में 23 लोगों के संक्रमित होने का पता चला.

कैसे हैं लक्षण?

इस वायरस से संक्रमित जियांग्सू की राजधानी नानजियांग की एक महिला को शुरू में खांसी और बुखार के लक्षण दिखाई दिये थे. डॉक्टरों को उसके शरीर में ल्यूकोसाइट और प्लेटलेट के कम होने का पता चला. एक महीने के इलाज के बाद उसे अस्पताल से छुट्टी दी गयी.

रिपोर्ट के अनुसार, अन्हुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की वायरस से मौत हो गयी. एसएफटीएस वायरस नया नहीं है. चीन में 2011 में इसका पता चला था.

विषाणु विज्ञानियों का मानना है कि यह संक्रमण पशुओं के शरीर पर चिपकने वाले किलनी (टिक) जैसे कीड़े से मनुष्य में फैल सकता है और फिर मानव जाति में इसका प्रसार हो सकता है.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here