Home News Bihar: Government Will Issue Toll Free Number For Corona Related Information

Bihar: Government Will Issue Toll Free Number For Corona Related Information

1
0

पटना: बिहार में अब कोरोना मरीजों या आम लोगों के लिए सरकार प्रत्येक जिले में टोल फ्री नंबर जारी करेगी. इस नंबर पर कोई भी व्यक्ति कोरोना से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेगा. यहां 24 घंटे चिकित्सक तैनात रहेंगे. बिहार स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि सरकार ने सभी जिलों में टोल फ्री नंबर जारी करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा, “प्रत्येक जिले में एक टोल फ्री नंबर होगा, जिसमें 10 हंटिंग लाइन होंगे, जहां चिकित्सक तथा टेलीफोन ऑपरेटर 24 घंटे उपलब्ध होंगे.”

लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि टोल फ्री नंबर पर कोई भी व्यक्ति फोन कर स्वास्थ्य संबंधी परामर्श प्राप्त कर सकता है. उन्होंने कहा कि जिले में एक स्थान पर पर्याप्त संख्या में एम्बुलेंस, स्वास्थ्यकर्मी, किट्स भी उपलब्ध रहेंगे जिससे ऐसे लोगों को आवश्यकता पड़ने पर एम्बुलेंस भेजकर लोगों को इलाज के लिए निर्धारित अस्पताल तक लाया जा सके.

लोकेश कुमार सिंह ने कहा कि अगले एक-दो दिनों में यह सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी. इस सेवा के प्रारंभ होने के बाद अस्पताल पहुंचने में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं होगी.

देश में 16.95 लाख लोग संक्रमित

भारत में कोरोना का कहर जारी है. हर दिन के साथ मामले बढ़ते जा रहे हैं. देश में संक्रमितों की संख्या अब साढ़े 16 लाख के पार पहुंच गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 16 लाख 95 हजार 989 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 36,511 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 10 लाख 94 हजार 374 लोग ठीक भी हुए हैं. भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 57,117 नए मामले सामने आए और 764 मौतें हुईं.

दुनिया में तीसरा सबसे प्रभावित देश

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है. लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है. भारत से अधिक मामले अमेरिका (4,705,847), ब्राजील (2,666,298) में हैं. देश में कोरोना मामले बढ़ने की रफ्तार भी दुनिया में तीसरे नंबर पर बनी हुई है.

कोरोना अपडेट: देश में एक दिन में आए सबसे ज्यादा करीब 57  हजार से ज्यादा नए मामले, 16.95 लाख लोग संक्रमित


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here