Home News Britain: Two New Tests Can Detect Coronavirus And Flu, Promise Results In...

Britain: Two New Tests Can Detect Coronavirus And Flu, Promise Results In 90 Minutes

0
0

Coronavirus: ब्रिटेन में दो नए टेस्ट से कोरोना वायरस और फ्लू की जांच की जाएगी. दावा है कि टेस्ट के नतीजे 90 मिनट में हासिल हो जाएंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इससे वर्तमान टेस्टिंग क्षमता में इजाफा होगा और सर्दी आने से पहले कोरोना वायरस संक्रमण के कम्युनिटी विस्तार को सीमित किया जा सकेगा. गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में वायरस संबंधी बीमारियां बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है.

सर्दी शुरू होने से पहले ब्रिटेन ने किए उपाए

अगले सप्ताह से ब्रिटेन में कोरोना वायरस और फ्लू की जांच नए रैपिड टेस्ट से की जाएगी. इसका सबसे पहला इस्तेमाल केयर होम्स और लैब में होगा. इस नए रैपिड स्वैब टेस्ट को लैमपोर कहा गया है और अगले हफ्ते से केयर होम्स और लैब में करीब पांच लाख टेस्ट किए जा सकेंगे. बाद में लैमपोर से साल के अंत में लाखों टेस्ट किए जा सकेंगे. इसके जरिए स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 और अन्य बीमारियों के बीच अंतर करने में मदद मिलेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अगले सप्ताह से अस्पताल, नर्सिंग होम्स और लैब के टेस्ट करने की क्षमता 5.8 मिलियन करने की हो जाएगी.

लैमपोर से होगी फ्लू और कोविड की पहचान 

टेस्ट को अंजाम देने के लिए बहुत ज्यादा मेडिकल ट्रेनिंग की जरूरत नहीं होगी. इसका मतलब ये हुआ कि टेस्ट को क्लीनिकल वातावरण से भी बाहर किया जा सकता है. इससे वर्तमान टेस्टिंग क्षमता में अप्रत्याशित वृद्धि होगी. स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा, “सच यही है कि ये टेस्ट फ्लू और कोविड-19 की पहचान कर पाएंगे. हम सर्दी के मौसम में जानेवाले हैं, इसलिए मरीजों को सही सलाह दी जा सकेगी जिससे खुद को भी और दूसरों को भी बचा सकें.” माना जाता है कि सितंबर से एनएचएस अस्पतालों में 5 हजार मशीनों को लगाया जाएगा जिनसे नाक का स्वैब सैंपल लिया जा सकेगा. 5 हजार मशीनों से 58 लाख टेस्ट करने का दावा किया गया है.

अमेरिका में अबतक 48 लाख लोग कोरोना संक्रमित, 24 लाख ठीक हुए, 22.56 लाख का इलाज जारी

Coronavirus: कोसोवो के प्रधानमंत्री कोरोना पॉजिटिव, घर पर 14 दिनों के लिए किया क्वारंटीन


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here