Home News Coronavirus 4658 New Covid 19 Positive Cases Reported In Uttar Pradesh

Coronavirus 4658 New Covid 19 Positive Cases Reported In Uttar Pradesh

0
0

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोरोना के 4658 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 61 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बृहस्पतिवार को 1918 हो गई. इस तरह राज्य में एक दिन में संक्रमण और मौत के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं. अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि 43654 मरीजों का इलाज चल रहा है जबकि 63402 लोग ठीक हो चुके हैं.

प्रसाद ने बताया कि संक्रमण की वजह से बीते 24 घंटों में 61 और मौतों के साथ अब तक 1918 लोगों की मौत हुई है. प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1, 08, 974 हो गई है. इस तरह राज्य में एक दिन में संक्रमण और मौत के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं. प्रसाद ने बताया कि बुधवार को प्रदेश में 87348 नमूनों की जांच की गई. अब तक 27, 97, 687 नमूनों की जांच हो चुकी है. बुधवार को 59846 नमूनों की जांच एंटीजन के जरिए और बाकी आरटी-पीसीआर एवं ट्रूनेट के जरिए की गई.

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि इस समय प्रदेश में घर पर आइसोलेशन में 14206 लोग रह रहे हैं जबकि 1282 लोग निजी अस्पतालों में इलाज करा रहे हैं. प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की गई है. प्रमुख कार्यालयों, प्रतिष्ठानें, सरकारी अस्पतालों और निजी चिकित्सालयों में कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना की गई है, जहां किसी भी व्यक्ति की प्रारंभिक स्क्रीनिंग की जा सकती है. अब तक 61350 कोविड हेल्पडेस्क बनाए गए हैं और इनके जरिए लक्षण वाले 3, 12, 972 लोगों को चिन्हित किया गया है. उनके नमूने की जांच कराई गई है.

corona hospital

अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि, ”कोविड हेल्पडेस्क उत्तर प्रदेश राज्य का अभिनव प्रयोग है, उसका हमें निरंतर लाभ मिल रहा है. कोविड हेल्पडेस्क पर इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर और सैनीटाइजर उपलब्ध होता है. वहां जांच के बाद अगर किसी में लक्षण मिलता है तो उसे आने-जाने से मना किया जाता है ताकि अन्य लोगों में किसी तरह के संक्रमण की आशंका न रहे.”

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस महामारी को चुनौती मानते हुए इससे निपटने के प्रयासों में तेजी लाएं- योगी आदित्यनाथ

भूमि पूजन के बाद मेरठ में राम नाम के डाक टिकट खरीदने को लेकर लोगों में उत्साह, जानें- क्या है खास


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here