Home News Delhi government prohibits use of instruments like hookah and hookah due to...

Delhi government prohibits use of instruments like hookah and hookah due to corona – दिल्ली सरकार कोरोना के कारण हुक्का और हुक्का जैसे यंत्रों के इस्तेमाल पर लगाया रोक

0
0

दिल्ली सरकार कोरोना के कारण हुक्का और हुक्का जैसे यंत्रों के इस्तेमाल पर लगाया रोक

दिल्ली सरकार ने कोरोना को लेकर हुक्का पर लगाई पाबंदी

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने तुरंत हुक्का और हुक्का जैसे यंत्रों के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया है. दिल्ली सरकार ने औपचारिक आदेश जारी किया और कहा, ‘तंबाकू वाला हुक्का या फिर हर्बल हुक्का, वाटर पाइप और अन्य हुक्का जैसे यंत्रों का सभी होटल,रेस्टोरेंट, खाने की दुकान, बार, पब और डिस्को समेत सभी सार्वजनिक स्थानों पर इस्तेमाल तुरंत प्रभाव से निषेध किया जाता है’. कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार ने यह फ़ैसला लिया है. 

यह भी पढ़ें

कोरोना सम्बन्धी रिस्क फैक्टर को लेकर डब्ल्यूएचओ की तरफ से जो सूचना जारी की गई है, उसके अनुसार ये स्थितियां खतरनाक हो सकतीं हैं: धूम्रपान करने वालों में कोरोना संक्रमण की आशंका ज्यादा रहती है.क्योंकि सिगरेट के सेवन में उंगलियां, होठों के सम्पर्क में आती हैं और यह संक्रमण फैलाने का कारण हो सकता है. धूम्रपान करने वाले पहले से फेफड़ा सम्बन्धी रोग के शिकार हो सकते हैं, जो कोरोना संक्रमण की स्थिति में ज्यादा गम्भीर साबित हो सकता है.

वैज्ञानिकों ने दी अच्‍छी खबर..दिल्‍ली, मुंबई, चेन्‍नई में कोविड-19 की R-value गिरी, जानें इसके मायने..

धूम्रपान से जुड़े वाटर पाइप में सामान्यतः माउथ पीस या नली का इस्तेमाल होता है और इसे एक दूसरे के साथ शेयर किया जाता है, जो संक्रमण का कारण हो सकता है. शरीर में ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ाने वाली स्थिति या ऑक्सीजन के इस्तेमाल की शारीरिक क्षमता घटाने वाली स्थिति मरीज को खतरे में डाल सकती है. इन सब के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने महामारी एक्ट के तहत फैसला किया है कि दिल्ली में हर तरह हुक्का पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध होगा.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here