Home Education GATE 2021: New Website Lauched By IIT Bombay, Registration Dates Also Announced

GATE 2021: New Website Lauched By IIT Bombay, Registration Dates Also Announced

0
0

GATE 2021 New Website Launched: आईआईटी बॉम्बे ने ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग यानी गेट 2021 परीक्षा के लिए वेबसाइट लॉन्च कर दी है. यह वेबसाइट प्रोफेसर शुभाशीष चौधरी, डायरेक्टर आईआईटी बॉम्बे द्वारा आज यानी 07 अगस्त को लॉन्च की गयी है. इसी के साथ आईआईटी बॉम्बे ने रजिस्ट्रेशन की तारीख भी घोषित कर दी है. स्टूडेंट्स 14 सितंबर से गेट 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख है 30 सितंबर 2020. इसके साथ ही लेट फीस के साथ एप्लीकेशन फॉर्म 07 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं.

इस साल गेट के एलिजबिलिटी क्राइटेरिया में भी बदलाव किए गए हैं साथ ही कुछ नये कोर्स ऐड किए गए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें गेट एक ऑल इंडिया एग्जामिनेशन है जो देशभर के 8 जोन्स में कंडक्ट कराया जाता है. गेट परीक्षा पास कर लेने वाले कैंडिडेट्स को बहुत से कोर्सेस में एडमीशन के साथ ही कई प्रतिष्ठित संस्थानों में नौकरी के लिए भी एलिजबल माना जाता है.

  

महत्वपूर्ण तारीखें –

आवेदन आरंभ होने की तारीख – 14 सितंबर 2020

एप्लीकेशन भरने की अंतिम तारीख – 30 सितंबर 2020

लेट फीस के साथ एप्लीकेशन भरने की अंतिम तारीख – 07 अक्टूबर 2020

सबमिट एप्लीकेशंस को एडिट करने की तारीख – 13 नवंबर 2020

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख – 08 जनवरी 2021

परीक्षा की तारीख – 05 फरवरी से 14 फरवरी 2021

एलिजबिलिटी क्राइटेरिया में हुआ बदलाव –

अगले साल की गेट परीक्षा में किए गए बदलावों में से एक है, दो नये विषयों को शामिल किया जाना. इस साल से एनवायरमेंटल साइंस और इंजीनियरिंग तथा ह्यूमैनिटीज़ अथवा सोशल साइंस को भी शामिल किया गया है. साल 2021 से स्टूडेंट इन दोनों विषयों में परीक्षा देने का चुनाव कर सकते हैं.

इस बार गेट परीक्षा 2021 में किया गया दूसरा बड़ा बदलाव है थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स को परीक्षा में बैठने की छूट देना. इस साल से अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम्स के आखिरी साल के स्टूडेंट्स भी गेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. साल 2021 की गेट परीक्षा के विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए साथ ही किसी भी अपडेट को तुरंत पाने के लिए गेट की आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र रखें. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता है gate.iitb.ac.in.

कोरोना के कारण ओडिशा भी इस साल घटाएगा स्कूल सिलेबस, जानें विस्तार से

BPSC ने रिक्रूटमेंट 2020 के अंतर्गत विभिन्न पदों पर निकाली वैकेंसी, पढ़ें पूरी खबर


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here