Home News Health Ministry Released 890.32 Crores Of Second Installment Of Covid-19 Package

Health Ministry Released 890.32 Crores Of Second Installment Of Covid-19 Package

4
0

नई दिल्लीः केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा  है कि केंद्र ने 22 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पॉन्स और स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज की दूसरी किस्त के रूप में 890.32 करोड़ रुपये जारी किए हैं. प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश को दी गई वित्तीय सहायता वहां कोविड-19 संबंधी स्थिति पर आधारित है. मंत्रालय ने बताया कि दूसरी किस्त में वित्तीय मदद प्राप्त करने वालों में छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, अरूणाचल प्रदेश, असम,  मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और सिक्किम शामिल हैं.

15 हजार करोड़ के पैकेज की हुई थी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 हजार करोड़ रुपये के कोविड-19 आपात प्रतिक्रिया एवं स्वास्थ्य प्रणाली तैयारी पैकेज की घोषणा की थी. वित्तीय सहायता की दूसरी किस्त का इस्तेमाल जांच, आरटी-पीसीआर, आरएनए संग्रह किट, ट्रूनैट और सीबी-नाट मशीनों की खरीद तथा उन्हें स्थापित करने, उपचार के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और आईसीयू में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने, ऑक्सीजन जनरेटर स्थापित करने और ऑक्सीजन सिलेंडरों की खरीद सहित सार्वजनिक स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करने के लिए किया जाएगा.

सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को तीन हजार करोड़ रुपये की पहली किस्त अप्रैल में जारी की गई थी. इस पैकेज ने 5,80,342 पृथक बिस्तर, ऑक्सीजन सुविधा से लैस 1,36,068 बिस्तर और 31,255 आईसीयू बिस्तर उपलब्ध कराने में मदद की है.

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने इस वित्तीय मदद से 86,88,357 जांच किट और 79,88,366 वाइल ट्रांसपोर्ट मीडिया (वीपीएम) खरीदी हैं. उन्हें मानव संसाधन के रूप में 96,557 कर्मी मिले हैं और 6,65,799 कर्मियों को प्रोत्साहन राशि दी गई.

यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र में जारी है कोरोना का कहर, बीते एक दिन में हुई 316 मरीज़ों की मौत

Coronavirus: मणिपुर में 15 अगस्त तक जारी रहेगा संपूर्ण लॉकडाउन और कर्फ्यू


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here