Home News Madhya Pradesh Bhopal Hospital Corona Warriors could be safe by using Air...

Madhya Pradesh Bhopal Hospital Corona Warriors could be safe by using Air Bubble

0
0

मध्य प्रदेश : कोरोना वॉरियर्स को अब घातक वायरस से बचाएगा 'एयर बबल'

एयर बबल कोरोना वॉरियर्स के लिए तैयार किए गए हैं.

खास बातें

  • कोरोना वॉरियर्स को बचाएगा ‘एयर बबल’
  • ‘एयर बबल’ में पाइप से जा रही हवा
  • मध्य प्रदेश के CM भी कोरोना पॉजिटिव

भोपाल:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले सभी राज्यों से सामने आ रहे हैं. मध्य प्रदेश भी कोरोना की जद में है. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. भोपाल में उनका इलाज चल रहा है. ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि कोरोना वॉरियर्स (Corona Warriors), जिनमें डॉक्टर फ्रंट वॉरियर्स हैं, कोरोना मरीजों की चपेट में आकर वह भी संक्रमित हो रहे हैं. इससे बचने के लिए अब भोपाल (Bhopal Hospital) के एक निजी अस्पताल ने अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है.

यह भी पढ़ें

अस्पताल ने प्लास्टिक के एयर बबल तैयार किए हैं, जिनमें लगे एक पाइप के जरिए ताजी हवा पास की जाती है. यह हवा अस्पताल से 200 फीट दूर से ली जा रही है. अस्पताल में तैनात कोरोना वॉरियर्स भी इस हेलमेटनुमा एयर बबल को पहन राहत महसूस कर रहे हैं. उनका कहना है कि इसे पहनना आसान है और इससे उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो रही है.

9lt83758

मशहूर कार्डियोलॉजिस्ट स्कंद त्रिवेदी ने इस बारे में कहा, ‘जैसा कि आप जानते हैं कि कोविड एयर से फैलता है और जो हेल्थ केयर वर्कर्स हैं, उनकी सबसे ज्यादा दिक्कत है कि उनको वही एयर लेनी पड़ती है जो कोविड एनवायरमेंट से आती है. हमने तय किया कि अगर हम एयर कुछ दूरी से लें तो कोरोना संक्रमण से बहुत हद तक बचा जा सकता है. इसलिए ये खास तरह के एयर बबल तैयार किए गए. आप इसे PPE किट के साथ भी पहन सकते हैं.’

ck9n70l8

उन्होंने आगे कहा, ‘पिछले 3-4 महीनों में बहुत से हेल्थ केयर वर्कर्स कोरोना की चपेट में आए हैं. कईयों की इसमें जान चली गई. उनके बचाने के लिए यह बहुत जरूरी था कि हम एक ऐसा एक्सपेरीमेंट करें. ये कोई रॉकेट साइंस नहीं है, कोई भी इसे आसानी से तैयार कर सकता है.’ बता दें कि राजधानी भोपाल में कोरोना मरीजों के लिए अस्पतालों के लगभग 85 फीसदी बेड भर चुके हैं. सरकार निजी अस्पतालों में बेड बढ़ा रही है लेकिन बड़ा सवाल डॉक्टर और अस्पताल के दूसरे कर्मचारियों की संख्या और सुरक्षा का है. ऐसे में यह एयर बबल स्वास्थ्यकर्मियों की जान बचाने में कारगर साबित हो सकता है.

VIDEO: कोरोना से बचने का सस्ता और अनोखा तरीका


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here