Home News Nearly One-third Of Afghanistan Population Infected With Corana Virus | अफगानिस्तान की...

Nearly One-third Of Afghanistan Population Infected With Corana Virus | अफगानिस्तान की कुल 3.72 करोड़ आबादी में से 1 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित

0
0

काबुल: अफगानिस्तान की आबादी का लगभग एक तिहाई या 1 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. बुधवार को प्रकाशित स्वास्थ्य मंत्रालय के रिपोर्ट में ये अनुमान लगाया गया है. स्वास्थ्य मंत्री अहमद जवाद उस्मानी ने कहा कि यह आंकड़ा विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ देश भर में लगभग 9,500 लोगों पर एंटीबॉडी परीक्षणों के आधार पर सामने आया है.

उस्मानी ने कहा, “संक्रमण की एक दूसरी लहर दुनिया में हर जगह आ रही है और हम अपवाद नहीं हो सकते. हम इस सर्वे के निष्कर्षों का इस्तेमाल खुद को दूसरी संभावित लहर के लिए बेहतर तरीके से तैयार करने के लिए करेंगे.”

सर्वेक्षण में अनुमान लगाया गया है कि काबुल में सबसे अधिक संक्रमण दर के साथ 31.5 प्रतिशत आबादी इसकी चपेट में है. यानि शहर की पांच मिलियन से अधिक आबादी को संक्रमित माना गया है.

लेकिन लगभग 32 मिलियन आबादी वाले इस देश में सीमित परीक्षण क्षमता है और आधिकारिक तौर पर सिर्फ 36,000 मामलों और 1,200 से अधिक मौतों की घोषणा की गई है. यह वायरस फरवरी में अफगानिस्तान में प्रवेश कर गया था क्योंकि हजारों प्रवासी पड़ोसी ईरान से लौटे थे, जो उस समय सबसे ज्यादा प्रभावित राष्ट्र था.

दुनियाभर में कोरोना से 7 लाख से ज्यादा मौतें, अबतक 1.90 करोड़ संक्रमित

दुनिया में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. दुनियाभर में रोजाना दो लाख से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं. भारत, अमेरिका, ब्राजील जैसे देशों में कोरोना मामलों की संख्या और मौत के आंकड़े सबसे तेजी से बढ़ रहे हैं. बीते दिन दुनियाभर में 2.62 लाख नए मामले आए, जबकि 6589 लोगों की मौत हुई. अबतक एक करोड़ 89 लाख 56 हजार से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं, जबकि 7 लाख 10 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. वहीं इस बीमारी से ठीक होने वाले मरीजों का आंकड़ा एक करोड़ 21 लाख के पार पहुंच गया है. दुनियाभर में अभी भी 61 लाख एक्टिव केस हैं और इनका इलाज जारी है.

दुनियाभर में कोरोना से 7 लाख से ज्यादा मौतें, अबतक 1.90 करोड़ संक्रमित, 61 लाख का इलाज जारी


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here