Home News Pakistan approves new map claiming Jammu and Kashmir as its own –...

Pakistan approves new map claiming Jammu and Kashmir as its own – पाकिस्‍तान का नया पैंतरा, जारी किया नया नक्‍शा, जम्‍मू-कश्‍मीर, सियाचिन, सर क्रीक को अपना बताया

2
0

पाकिस्‍तान का नया पैंतरा, जारी किया नया नक्‍शा, जम्‍मू-कश्‍मीर, सियाचिन, सर क्रीक को अपना बताया

खास बातें

  • जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के पहले की यह कार्रवाई
  • इमरान बोले, नए नक्‍शे को कैबिनेट और राजनीतिक नेतृत्‍व का समर्थन
  • कहा-UNSC के फैसले को मानना ही कश्‍मीर विवाद का हल

नई दिल्ली:

नेपाल के बाद अब पाकिस्तान (Pakistan) ने अपना नया मानचित्र (New Map) जारी किया है और इसमें जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) पर अपना अधिकार दिखाया है. गौरतलब है कि पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 पांच अगस्त को ही हटाया गया था. बुधवार 5 अगस्त को इसका एक साल पूरा हो जाएगा. ठीक इसके पहले पाकिस्तान ने फिर उकसावे वाली कार्रवाई की है और ये नक्‍शा जारी किया है. 

यह भी पढ़ें

लादेन को ‘शहीद’ कहने के बाद आलोचनाओं से घिरे पाकिस्तानी पीएम इमरान खान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistani Prime Minister Imran Khan) ने टीवी पर दिए एक बयान में दावा किया कि ये नक्‍शा भारत के पिछले साल 5 अगस्त के कदम को गलत ठहराता है. खान ने ये भी कहा कि इस नए मानचित्र को उनकी कैबिनेट और पूरे राजनीतिक नेतृत्व का समर्थन है. अब पाकिस्तान में करिकुलम में इसी का इस्तेमाल होगा. एक बार फिर इमरान खान ने दोहराया कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के फैसले को मानना ही कश्मीर विवाद का हल है और पाकिस्तान इसके लिए राजनीतिक और कूटनीतिक कोशिशें जारी रखेगा. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के मुताबिक,  इस नए मानचित्र में कश्मीर को विवादित इलाका दिखाया गया है, सियाचिन और सर क्रीक को पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है.

इस बीच, भारत की ओर से इस मामले में प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया है, ‘हमने पाकिस्तान के एक कथित “राजनीतिक नक्‍शे” को देखा है जिसे वहां के पीएमइमरान खान ने जारी किया है. गुजरात, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के हमारे क्षेत्र पर अपना दावा जताना हास्‍यास्‍पद है.इन दावों की न तो कानूनी वैधता है और न ही अंतर्राष्ट्रीय विश्वसनीयता. वास्तव में यह नया प्रयास सीमा पार आतंकवाद के समर्थन के पाकिस्तान के जुनून की हकीकत को ही बयान करता है.

तनाव में नजर आ रहे थे कुलभूषण जाधव


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here