Home News Russia Reveals In A New Study, Boiling Water May Eliminate Coronavirus |...

Russia Reveals In A New Study, Boiling Water May Eliminate Coronavirus | रूस की नई स्टडी का दावा

0
0

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस वायरस से निपटने के लिए कई रिसर्च पर काम चल रहा है. साथ ही इसके बचने के लिए सभी को थोड़े-थोड़े अंतराल में साबुन से हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क पहनने लिए भी कहा जा रहा है.  इन सबके बीच, रूस के स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी एंड बायोटेक्नोलॉजी वेक्टर में की गई एक स्टडी में नया खुलासा हुआ है. वहां के वैज्ञानिकों ने स्टडी में दावा किया है कि पानी में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो सकता है.

उबलते पानी से खत्म हो सकता है कोरोना वायरस 

स्टडी के अनुसार 72 घंटों में पानी में वायरस को खत्म किया जा सकता है. कमरे के तापमान में इस 90 फीसदी वायरस के कण खत्म हो जाते हैं. जबकि 72 घंटो के समय में यह 99.9 फीसदी तक खत्म किया जा सकता है. इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उबलते पानी से वायरस को तुरंत ही पूरी तरह से समाप्त किया जा सकता है.

समुद्र और ताजे पानी को लेकर इस स्टडी में दावा किया गया कि इनमें यह वायरस बढ़ता नहीं है और कुछ परिस्थितियों में यह इस पानी में रह सकता है.

दुनियाभर में 18 लाख से ज्यादा लोग हो चुके हैं कोरोना से संक्रमित

गौरतलब है कि देश में कोविड-19 के एक दिन में 52,972 मामले सामने आने के बाद सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 18 लाख के पार पहुंच गए जबकि स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या भी 11.86 लाख से ऊपर हो गई है. इससे महज एक दिन पहले ही देश में संक्रमण के मामलों ने 17 लाख का आंकड़ा पार किया था.

कोरोना वायरस से अब तक सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं और इसमें भारत पांचवे नंबर पर है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक भारत में कोविड-19 की जांच  दो करोड़ का आंकड़ा पार गई है.

यह भी पढ़ें-

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम हुए कोरोना से संक्रमित, खुद को किया होम क्वारंटीन

कुलभूषण मामले में PAK सरकार को अदालत से झटका, कोर्ट ने कहा- भारत को मिले जाधव के लिए वकील मुकर्रर करने का मौका

 


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here