Home News upsc civil service exam 4th rank holder himanshu jain says upsc aspirants...

upsc civil service exam 4th rank holder himanshu jain says upsc aspirants should focus on ncert books and newspapers – UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

0
0

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक, बताया कौन सी किताबें सबसे ज्यादा मददगार

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में हिमांशु जैन ने हासिल की चौथी रैंक.

नई दिल्ली:

UPSC सिविल सेवा परीक्षा 2019 में चौथी रैंक हासिल करने वाले हिमांशु जैन ने NDTV से खास बातचीत करते हुए अपनी सफ़लता की स्ट्रैटेजी और सिविल सेवा परीक्षाओं की तैयारी से जुड़े सुझाव छात्रों के साथ साझा किए हैं. हिमांशु हरियाणा के पलवल जिले के होडल गांव के रहने वाले हैं, उनकी शुरुआती पढ़ाई होडल में ही हुई है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्विद्यालय (Delhi University) के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स हॉनर्स में अपनी ग्रेजुएशन पूरी की. NDTV से बातचीत में हिमांशु ने बताया कि किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए अनुशासन, निरंतरता और धैर्य बहुत ही अहम भूमिका  निभाते हैं. 

it1f0q1

यह भी पढ़ें

हिमांशु ने छात्रों को ये सुझाव भी दिया है कि सेल्फ़ स्टडी ज्यादा कारगर साबित होती है, इसलिए मुख्य बिंदुओं पर ध्यान देना बेहद ज़रूरी है. हिमांशु ने आगे बताया कि तैयारी करने  के लिए किताबों के मामले में NCERT सबसे ज्यादा फ़ायदेमंद होती हैं. इसके साथ-साथ कई बिंदुओं को कवर करने के लिए अखबार से भी काफ़ी मदद मिलती है. हिमांशु का ये दूसरा प्रयास था जिसमें उन्होंने चौथी रैंक के साथ कामयाबी हासिल की है. 

2qkgs2k

ये हैं UPSC 2019 की सिविल सेवा परीक्षा के टॉप 3 उम्मीदवार

UPSC 2019 की परीक्षा में पहले स्थान पर अपना कब्ज़ा जमाकर प्रदीप सिंह यूपीएससी 2019 के टॉपर बन गए हैं. दूसरा स्थान जतिन किशोर ने हासिल किया है, जबकि तीसरे स्थान पर प्रतिभा वर्मा ने अपनी जगह बनाई है. इसी के साथ प्रतिभा वर्मा महिला उम्मीदवारों में यूपीएससी 2019 की टॉपर बन गई हैं.

बता दें कि यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए हर साल सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित करती है.


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here