Home News Vishakha Yadav secured sixth rank in Civil Services 2019 Examination – सिविल...

Vishakha Yadav secured sixth rank in Civil Services 2019 Examination – सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

0
0

सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने हासिल की छठी रैंक, बताया रणनीति बनाकर पढ़ना कैसे रहा मददगार

सिविल सेवा परीक्षा में विशाखा यादव ने छठी रैंक हासिल की है.

नई दिल्ली:

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा में छठी रैंक हासिल करने वाली सॉफ्टेवयर इंजीनियर विशाखा यादव ने दो प्रयासों में विफल रहने के बाद भी हार नहीं मानी और तीसरी बार उनकी मेहनत रंग लाई. विशाखा के पिता दिल्ली पुलिस में सहायक उप निरीक्षक हैं. विशाखा यादव ने कहा कि इससे पहले भी उन्होंने दो बार वर्ष 2017 और 2018 में सिविल सेवा परीक्षा में हिस्सा लिया था लेकिन सफलता नहीं मिली. उन्होंने कहा, ” यह मेरा तीसरा प्रयास था और मुझे अब भी यकीन नहीं हो रहा कि मैं छठी रैंक पर हूं.” उन्होंने कहा कि रणनीति बनाकर पढ़ाई करना उनके लिए खासा मददगार साबित हुआ और इसी के चलते तीसरे प्रयास में सफलता हासिल हुई है. 

यह भी पढ़ें

वहीं, दिल्ली पुलिस निरीक्षक की 25 वर्षीय बेटी नवनीत मान ने सिविल सेवा परीक्षा में 33वीं  रैंक हासिल की है.  नवनीत मान ने कहा कि वह बेहद प्रसन्न हैं और इस बात को लेकर बेहद संतुष्ट हैं कि उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में ही 33वीं रैंक हासिल की. उन्होंने कहा, ‘‘मैंने तत्काल अपने पिता को फोन किया और उन्हें सूचना दी. हालांकि, मैं उनकी शुरुआती प्रतिक्रिया नहीं देख सकती थी. मैं बहुत खुश थी और नतीजे से काफी संतुष्ट हूं.” मान के पिता सुखदेव सिंह मान वर्तमान में दिल्ली पुलिस की सर्तकता इकाई में तैनात हैं. 

पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए हर साल सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित करती है.

वहीं, इस बार सिविल सेवा परीक्षा 2020 पहले 31 मई को आयोजित होने वाली थी,  लेकिन कोरोनावायरस के मद्देनजर इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. अब ये परीक्षा 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम (UPSC Prelims Exam 2020)  के साथ ही इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिमिनरी एग्जाम की परीक्षा भी इस साल 4 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here